शनिवार, 3 जनवरी 2009

विंडोज मे आफलाईन हिन्दी ट्रांसलिटरेशन कैसे करे .

हमारे एक सुधि पाठक ने पुछा है की ऑफलाइन तरीके से ट्रांस्लितेरेशन हिन्दी कैसे टाइप किया जा सकता है ? ये बहुत ही आसान है . विन्डोज़ -XP में हिन्दी के यूनिकोड फोंट्स पहले से होते है . बस उन्हें एनाबले करना होता है . ये तरीका हम बता देते है . इसको एनाबले करने के साथ साथ आपको मैक्रोसोफ्ट का एक टूल लगना पड़ेगा , उसका भी तरीका भी बता देते है. आगे दिए गई स्टेप्स को फोलो करिए.

1. विंडोज में हिन्दी सपोर्ट इनेबल करना: अपने कंप्यूटर के Control Panel में जाएँ। वहाँ Regional and Languages Options को क्लिक करें। वहाँ Languages टैब पर क्लिक करें। अब Install files for complex scripts को चुनें, OK क्लिक करें। मांगे जाने पर Windows-XP की CD डालें। (इस्मे एक फोल्डर होता है जिसे i386 केह्ते है ) इससे Indic Languages (हिन्दी सहित) सपोर्टआप के कंप्यूटर पर स्थापित हो जाएगा। स्थापन के अंत में आप को कंप्यूटर रिबूट करना पड़ सकता है।

2. Indic IME डाउनलोड करना: माइक्रोसॉफ्ट भाषाइंडिया की साइट से Hindi Indic IME 1 (v5.1) डाउनलोड करें।

3. Indic IME इंस्टाल करना: hindi_IME_setup.zip आप के चुने फोल्डर में संचित हो जाएगी। इस फाइल को अपनी पसन्द के फोल्डर में unzip कर लें।

setup.exe नाम की फाइल को चला दें । Hindi Indic IME1 आप के कंप्यूटर पर स्थापित हो जाएगा।

4. इंडिक आईएमई का कीबोर्ड जोड़ना: Details बटन को दबाएँ। अब Add बटन को दबाएँ Input language सूचीमें से हिन्दी चुनें, Keyboard layout/IME डिब्बे को सक्रिय करें, और सूची में से Hindi Indic IME1 (v5.1) चुनें।

इन निर्देशों को इस चित्र में होते देख सकते हैं :
ime1v5.gif


5. लैंग्वेज स्विचिंग कुंजी सैट करना: ALT+SHIFT से आप कुंजीपट बदल सकते हैं।

6. ऊपर की क्रिया पूरी होने के बाद आप के स्क्रीन के निचले दाहिने कोने में टास्कबार में एक बटन बन जाएगा जिस को क्लिक कर के आप अपनी टाइपिंग की भाषा बदल सकते हैं।

ये जानकारिया बहुत सारे हिन्दी ब्लोग्स पर पहले से ही है । अगर आप कुछ हिन्दी ब्लोग्स पर भ्रमण करे तो और भी तरीके मिल सकते है। पर मै तो इस तरीके को आसान समझता हु .

जब ये हो जाये तो मेरे ब्लाग पर टिप्प्णी करके सुचित करें. अपने ब्लाग को सजाने के कई चीजे है . क्या पहले जानना चाहेगे?

3 comments:

विनय चौधरी on 04 मई, 2009 23:28 ने कहा…

मैंने आपका सुझाव पढ़ा और कोशिष भी की, मैंने INDIC IME install किया, और अब मै हिंदी में टाइप कर सकता हूं, धन्यवाद!
पर मेरी एक और समस्या है, मै चाहता हूं की मै भी अपने ब्लॉग में visitors counter लोड करूँ, मैंने Histats.com में जाकर try किया लेकिन असमर्थ हूं, कृपया आप मुझे इसका आसान तरीका बता सकते हैं, या फिर मुझे जावा स्क्रिप्ट सेंड कर सकते हैं....
आभार...
विनय चौधरी (vinaychoudhary35@gmail.com)

M Verma on 10 मई, 2009 05:18 ने कहा…

कमाई करे के सन्दर्भ मे और जानकारी दे. इसमे क्या करना होता है. मैंने युनिकोड की जानकारी से लाभ प्राप्त किया. और अब मै हिंदी में टाइप कर सकता हूं, धन्यवाद

Jeetesh on 30 अगस्त, 2009 23:53 ने कहा…

सबसे पहले आपको नमस्कार

आपने यूनिकोट टाइप करने की जो जानकारी दी, वह बहुत अच्छी लगी, अब मैं अपने कम्पयूटर पर यूनिकोट आसानी से टाइप कर सकता हूँ.

धन्यवाद

 

सदस्यता

अपना ई-मेल टाईप करें:

Delivered by फीडबर्नर्

अनुसरणकर्ता