‘‘भाई साहब थोड़ा चोट तो उस महिला को भी आई थी, फिर आप इन्हें ले जा रहे हैं, क्या ये आपके रिश्तेदार हैं ?’’
‘‘नहीं, उसके लिए तो बहुतों की भीड़ है। अगर मैं उसे वहाँ से ले जाना का प्रयास करता तो भीड़ दु:खी हो जाती।’’
एक ई मेल से मिला ये .
2. Indic IME डाउनलोड करना: माइक्रोसॉफ्ट भाषाइंडिया की साइट से Hindi Indic IME 1 (v5.1) डाउनलोड करें।
3. Indic IME इंस्टाल करना: hindi_IME_setup.zip आप के चुने फोल्डर में संचित हो जाएगी। इस फाइल को अपनी पसन्द के फोल्डर में unzip कर लें।
setup.exe नाम की फाइल को चला दें । Hindi Indic IME1 आप के कंप्यूटर पर स्थापित हो जाएगा।
4. इंडिक आईएमई का कीबोर्ड जोड़ना: Details बटन को दबाएँ। अब Add बटन को दबाएँ Input language सूचीमें से हिन्दी चुनें, Keyboard layout/IME डिब्बे को सक्रिय करें, और सूची में से Hindi Indic IME1 (v5.1) चुनें।
5. लैंग्वेज स्विचिंग कुंजी सैट करना: ALT+SHIFT से आप कुंजीपट बदल सकते हैं।
6. ऊपर की क्रिया पूरी होने के बाद आप के स्क्रीन के निचले दाहिने कोने में टास्कबार में एक बटन बन जाएगा जिस को क्लिक कर के आप अपनी टाइपिंग की भाषा बदल सकते हैं।
ये जानकारिया बहुत सारे हिन्दी ब्लोग्स पर पहले से ही है । अगर आप कुछ हिन्दी ब्लोग्स पर भ्रमण करे तो और भी तरीके मिल सकते है। पर मै तो इस तरीके को आसान समझता हु .
जब ये हो जाये तो मेरे ब्लाग पर टिप्प्णी करके सुचित करें. अपने ब्लाग को सजाने के कई चीजे है . क्या पहले जानना चाहेगे?
ये वर्ड वेरिफिकेशन बड़ा ही फालतू चीज़ है । जब भी हम या आप किसी जगह कमेंट्स लिखना चाहते है ये आड़े आ जाता है
इसे हटाने का तरीका बहुत ही आसान सा है,इसके लिए आप अपने ब्लॉग के डैशबोर्ड (dashboard) में जाएँ, फ़िर settings, फ़िर comments, फ़िर { Show word verification for comments? } नीचे से तीसरा प्रश्न है ,उसमें 'yes' पर tick है, उसे आप 'no' कर दें और नीचे का लाल बटन 'save settings' क्लिक कर दें। बस काम हो गया.
और ज्यादा जानने के लिए राजीव गुरु की साइट पर देखे।
क्या आप रोज रोज की आने वाली बेकार की कालो से परेशान है ? ये टेलेमार्केटिंग वाले न समय देखते है और न वक्त । सवेरे सवेरे जब आप भरी बस के झक झक के बीच होते है तब आपका फ़ोन खनखनाता है और उधर से आवाज आती है " सर ये फला फला कंपनी है और एक विशेष आफर के तहत आपको चुना गया है " । मन करता होगा के कितनी गालिया दे पर वो भी नही कर सकते ( क्योकि उधर वाला या वाली बड़े ही तहजीब से बात करता है )।
आईये आपकी मुश्किल आसान कर देते है । इस सम्बन्ध में टेलीफोन नियामक प्राधिकरण का नियम बहुत ही सहायक है । अगर आप इन "बिन बुलाये कालो " (unsolicicited commercial calls - UCC) के परेशान है तो ये करे :-
१आप अपना मोबाइल या टेलीफोन नम्बर नेशनल -डू-नाट - काल रजिस्ट्री ( National Do not Call Registery) पर दर्ज करिए । इसके लिए बस कॉल करे या sms करे 1909 पर । sms करे "START DND" ।
२- यदि इस सेवा में रजिस्टर करने के ४५ दिनों बाद भी आपको ऐसे काल्स फ़िर भी मिलते है तो आप शिकायत को अपने टेलीफोन सेवादाता से कर सकते है ।
३ - इस बारे में ज्यादा जानकारी http://ndncregistry.gov.in/ndncregistry/index.jsp पर उपलब्ध है ।
४ - TRAI के और भी जानकारी http://www.trai.gov.in पर पा सकते है ।
५ - समस्या का फ़िर भी समाधान न होने पर आप राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्प लाइन पर कॉल कर सकते है जो की मुफ्त है 1800 11 ४००० (9 30 से 5 ३० बजे तक - सोमवार से शनिवार )।
क्यों है न आच्छा