क्या आप रोज रोज की आने वाली बेकार की कालो से परेशान है ? ये टेलेमार्केटिंग वाले न समय देखते है और न वक्त । सवेरे सवेरे जब आप भरी बस के झक झक के बीच होते है तब आपका फ़ोन खनखनाता है और उधर से आवाज आती है " सर ये फला फला कंपनी है और एक विशेष आफर के तहत आपको चुना गया है " । मन करता होगा के कितनी गालिया दे पर वो भी नही कर सकते ( क्योकि उधर वाला या वाली बड़े ही तहजीब से बात करता है )।
आईये आपकी मुश्किल आसान कर देते है । इस सम्बन्ध में टेलीफोन नियामक प्राधिकरण का नियम बहुत ही सहायक है । अगर आप इन "बिन बुलाये कालो " (unsolicicited commercial calls - UCC) के परेशान है तो ये करे :-
१आप अपना मोबाइल या टेलीफोन नम्बर नेशनल -डू-नाट - काल रजिस्ट्री ( National Do not Call Registery) पर दर्ज करिए । इसके लिए बस कॉल करे या sms करे 1909 पर । sms करे "START DND" ।
२- यदि इस सेवा में रजिस्टर करने के ४५ दिनों बाद भी आपको ऐसे काल्स फ़िर भी मिलते है तो आप शिकायत को अपने टेलीफोन सेवादाता से कर सकते है ।
३ - इस बारे में ज्यादा जानकारी http://ndncregistry.gov.in/ndncregistry/index.jsp पर उपलब्ध है ।
४ - TRAI के और भी जानकारी http://www.trai.gov.in पर पा सकते है ।
५ - समस्या का फ़िर भी समाधान न होने पर आप राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्प लाइन पर कॉल कर सकते है जो की मुफ्त है 1800 11 ४००० (9 30 से 5 ३० बजे तक - सोमवार से शनिवार )।
क्यों है न आच्छा
6 comments:
बहुत अच्छी जानकारी आपने दी है यहाँ और यह सेक्शन आप यहीं हिन्दी में लिख सकें यह सुविदा अची है.
बहुत खूब,काम की जानकारी देने के लिए शुक्रिया |
यह जानकारी मेरे बहुत काम आएगी |
इस तरह की जानकारी देते रहिये |
धन्यवाद |
bhut badhiya jankari di hai. aabhar.
achchhee jaanakaaree, badhaayeeyaan!
sachmuch mahatvapoorn hai yah aapakee jaanakaaree, aise hee aap apanee jaanakaariyon ko baatate rahen .
बहुत ही बढ़िया जानकारी है सर ...
आपका ब्लॉग मुझे बहुत ही पसंद आया...
पोस्ट्स बड़े ही रोचक हैं...
एक टिप्पणी भेजें