बुधवार, 3 दिसंबर 2008

कैसे रखें पीसी को सुरक्षित?

दिनोंदिन कम्प्युटर हमारी जीवनशैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनता जा रहा है। वित्तीय हस्तांतरण से लगाए मित्रों से बातचीत व मनोरंजन के लिए हम इस पर निर्भर हैं। ऐसे में अगर आपके कम्प्युटर का डाटा गुम हो जाए या कोई वायरस नुकसान पहुँचा दे, तो आपकी परेशानी कितनी बढ़ जाएगी, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।
ऐसे में कम्प्युटर की सुरक्षा का ख्याल रखना बेहद महत्वपूर्ण है। हमारे पास आपकी इस समस्या के लिए कुछ आसान सी टिप्स हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपने कम्प्युटर को सुरक्षित रख सकते हैं।
· नियमतः कम्प्युटर स्कैन करें- अपनी स्कैनडिस्क के प्रयोग द्वारा अपने कम्प्युटर को सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर स्कैन करें। इससे आपकी हार्ड डिस्क में मौजूद एरर सही हो जाती हैं।
· एंटी वायरस इंस्टॉल करें- वायरस आपके सिस्टम को गंभीर क्षति पहुँचाने के लिए काफी हैं। इसलिए इनके बचाव के लिए अपने पीसी में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर लें। न सिर्फ इंस्टॉल करें बल्कि समय-समय पर उन्हें स्कैन भी करते रहें।
· फायरवॉल इंस्टॉल करें- यदि आप नियमतः इंटरनेट सर्फ करते हैं तो आपके लिए फॉयरवॉल इंस्टॉल करना अत्यंत आवश्यक है। फाटरवॉल आपके सिस्टम पर अवांछित सामग्री को आने से रोकता है। साथ ही यदि आपकी जानकारी के बिना कोई प्रोग्राम आपके सिस्टम पर डाउनलोड हो रहा है, तो यह सॉफ्टवेयर आपको सचेत करने के साथ-साथ इसे रोकता है। आजकल विंडोज एक्सपी और विस्ता फायरवॉल के साथ ही उपलब्ध हैं इसलिए इनमें इसे इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं होती है।
· डिस्क का क्लीन-अप करते रहें- समय-समय पर आप अपने सिस्टम की डिस्क से अतिरिक्त सामग्रियों को साफ करते रहिए। इससे आपकी डिस्क में काफी स्थान बचा रहेगा।
· इंटरनेट से कम से कम सामग्री डाउनलोड करें- बहुत से लोग इंटरनेट से विभिन्न सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हैं या फिर अवैधानिक तरीके से संगीत डाउनलोड करते हैं। इससे साइट्स के साथ स्पाइवेयर भी डाउनलोड हो जाता है।
· कम्प्युटर को साफ रखें- ध्यान रखें की आपके कम्प्युटर के भीतर धूल न लग जाए इसलिए अपने कम्प्युटर को नियमित रूप से साफ रखें।
 

सदस्यता

अपना ई-मेल टाईप करें:

Delivered by फीडबर्नर्

अनुसरणकर्ता